Learn How to Watch The Time in English
आज पप्पू के क्लास का दूसरा दिन था । वह आज कुछ ज्यादा ही हड़बड़ी में दिख रहा था ।
” गुड् मॉर्निंग ! ” उसने दिवार पर लगे आइने से कहा , ” सी यू अगेन् ( फिर मिलेंगे । )”
पप्पू समय पर इंग्लिश क्लास पहूँच गया ।
” May I come in, Sir.( मे आय् कम् इन् , सर – क्या मैं अंदर आ सकता हूँ , सर् .) ” पप्पू बोला ।i
जवाब में प्रदीप सर् ने कहा , ” Yes, Come in.( यस् , कम् इन् – हाँ, अंदर आ जाओ । ) “
” Thank you, Sir ! ( थैंक्यू , सर् – धन्यवाद, सर् ), ” पप्पू बोला और क्लास के अंदर आ गया । ” May I sit , Sir.(मे आय् सीट्, सर् – क्या मैं बैठ सकता हूँ , सर् .) ”
” Yes, Have a seat.(यस्, हैव् अ सीट्- हाँ, बैठ जाओ । ” प्रदीप सर् ने पप्पू को बैठने की अनुमति दी और आगे कहा, ” अब तक मैंने जो कुछ भी पढ़ाया – समझ में आया कि नहीं ? “
” सर् , सब कुछ समझ में आ गया , पर- “
” पर क्या , पप्पू ? “
” सर् , मैंने कुछ वाक्य लिखे हैं जो मैं घर पर नहीं बोल पाया- यह रहा , सर् । ” पप्पू ने पेपर पर लिखे वाक्यों को प्रदीप सर् को दे दिया ।
” तो ये वाक्य हैं जो तुम अंग्रेजी में नहीं बोल पाये, ” प्रदीप सर् ने वाक्यों पर एक नज़र डालते हुए कहा, ” अभी मैं बताता हूँ कि इन वाक्यों को अंग्रेजी में कैसे बोलते हैं । “
” जी सर् , ” पप्पू बोला ।
” पप्पू, यह तुम्हारा पहला वाक्य – ” प्रदीप सर ने कहा, ” वॉव ! मैं अंग्रेजी बोल रहा हूँ – इस वाक्य को अंग्रेजी में ऐसे बोलोगे – Wow ! I am speaking English.( वॉव ! आय् अम् स्पीकिंग् इंग्लिश् .), अगला वाक्य – ‘ मैं अंग्रेज़ी सीखने गया था । ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी में इस तरह से बोलो – ‘ I had gone to learn English. ( आय् हैड् गॉन् टू लर्न् इंग्लिश .) पप्पू , समझ में आ रहा है ? “
” हाँ , सर् । ”
” तीसरा वाक्य- ” प्रदीप सर ने कहा , ” तुम कौन ? इस वाक्य को अंग्रेज़ी में ऐसे बोलो – ‘ Who are you ? ( हू आ यू ? ), अगला वाक्य – ‘ नहीं , तुम आज़ से पप्पू नहीं हो ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी में ऐसे बोला जाएगा – ‘ No, you are not Pappu from today.( नो, यू आ नॉट् पप्पू फ्रॉम् टूडे ). जानते हो अगला वाक्य अंग्रेज़ी में कैसे बोलें ? ‘
” कैसे सर् ? ”
” ऐसे – तुम कोई और हो – You are someone else .( यू ऑ समवन् ऐल्स् ), अगला वाक्य- ‘ क्या तुम मुझसे दोस्ती करोगे ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी में ऐसे बोला जाएगा – ‘ Would you like to form friendship with me.( वुड् यू लाईक् टू फॉम् फ्रेंडशिप् विद् मी ), अगला वाक्य – ‘ तो आज से हम दोनो दोस्त ? ‘ अंग्रेज़ी में इस वाक्य को इस तरह से कहा जाएगा – ‘ So, we both are friends from today. ( सो, वी बोद् आ फ्रेंड्शिप् फ्रॉम् टूडे.), अगला वाक्य – ‘ हाँ, आज मेरा पहला दिन था । ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी में इस तरह से कहा जाएगा- ‘ Yes, It was my first day today. ( यस्, इट् वॉज़ माय् फस्ट् डे टूडे.)”
” सर्, बाकी वाक्यों को अंग्रेज़ी में कैसे बोलें ? ” पप्पू ने उत्सुकता से पूछा ।
” बस आगे चलते है – ” प्रदीप सर् ने कहा , ” अगला वाक्य – ‘ मैने सीखा । ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी में इस तरह से बोला जाता है – ‘ I learned ‘ ( आय् लर्न्ड् ), अगला वाक्य – ‘ और भी मैंने बहुत कुछ सीखा ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी इस प्रकार बोला जाएगा- ‘ I learned something more and more.( आय् लर्न्ड् समथिंग् मोर् एण्ड् मोर् ), अगला वाक्य- ‘ बहुत बढ़िया ! ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी में इस तरह बोलो – ‘ Good enough ! ( गुड् इनफ् ! ) और लास्ट् वाक्य – ‘ अब मैं सिर्फ अंग्रेज़ी बोलूँगा । ‘ इस वाक्य को अंग्रेज़ी में ऐसे बोला जाएगा – ‘ I will speak only English now. ( आय् वील् स्पीक् ऑन्ली इंग्लिश्); पप्पू सभी वाक्य समझ में आया ? “
” हाँ , सर् । ”
” यदि नहीं समझ में आया हो , तो पूछ लो । ”
” नहीं , सर् , समझ में आ गया ; ” पप्पू बोला । ” सर्, मुझे एक चीज़ और पूछनी है । ”
” पूछो पप्पू , क्या पूछना चाहते हो ? “
” सर्, अगर कोई मुझे फालतू बोल रहा हो तो मैं अंग्रेज़ी में क्या बोलूँगा ? “
” तुम बोलोगे ‘ Mind your language.( माइण्ड योर् लैंग्वेज़ ) “
” सर् , अगर बोलना हो – ‘ अपने काम से मतलब रखो । ‘ तो इस वाक्य को अंग्रेज़ी में कैसे बोला जाएगा ? “
” इस वाक्य को अंग्रेज़ी में इस तरह से बोलो – ‘ Mind your business.( माइंड् योर् बिज़नेस )”
” सर् , आज क्या पढ़ाएँगे ? ”
” आज तुम सिखोगे कि अंग्रेज़ी में समय कैसे देखें । “
” अंग्रेज़ी में समय ? “
” हाँ , अंग्रेज़ी में समय , ” प्रदीप सर् ने कहा , ” मानलो ( Suppose – सपोज ) , तुम्हारे पास घड़ी नहीं है । ( You don’t have a watch on you – यू डोंट् हैव् अ वॉच् ऑन् यू ) और तुम्हें अंग्रेज़ी देखने की ज़रुरत पड़ती है । ( And you need to watch the time – एण्ड यू नीड् टू वॉच् द टाईम् ) तो तुम समय पूछने के लिए किसी व्यक्ति से पहले क्या बोलोगे ? “
” क्या सर् ? “
” तुम सबसे पहले ‘ Excuse me .( एक्स्क्यूज़ मी ) बोलोगे और तुरन्त इसके बाद कोई सीनियर व्यक्ति हो तो उसके लिए ‘ सर् ‘ मैम हो तो ‘ मैम्’ और उम्र में छोटा हो तो उसके लिए ‘ डियर् ‘ और हम उम्र हो तो ‘ फ्रेण्ड ‘ बोलते हैं । “
” उसके बाद , सर् ? “
” उसके बाद जिससे तुम ‘ Excuse me ( एक्स्क्यूज़ मी ) ‘ बोलोगे – वह तुमसे ‘ Yes, please.( यस् प्लीज़ ) बोलेगा जिसका मतलब होता है – हाँ, कहिए ” प्रदीप सर ने कहा । ” जैसे ही सामने वाला ‘ Yes, please ‘ बोले – तुम बोलोगे ‘ Do you have a watch on you ? ( डू यू हैव् अ वॉच् ऑन् यू – क्या आपके पास घड़ी है ? ) तो वह दो तरह से उत्तर दे सकता है – यदि उसके पास घड़ी है तो वह कहेगा- ‘ Yes, I have. ( यस् , आय् हैव् – हाँ , मेरे पास है । ) ; यदि नहीं है तो वह बोलेगा – ‘ No, I haven’t. ( नो , आय् हैवेंट् – नहीं , मेरे पास नहीं है । ) । यदि उसका जवाब – ‘ Yes, I have .’ है तो तुम समय पूछने के लिए कह सकते हो – ‘ What time, please ? ( वॉट् टाईम् , प्लीज़ ? ) या ‘ What is time by your watch ? ( वॉट् इज़ टाईम् बाय् योर् वॉच् ?- आपके घड़ी में क्या समय हो रहा है ? ) या तुम कह सकते हो- ‘ What time is it now ? ( वॉट् टाईम् इज़ इट् नाऊ ? ) “
” सर् , ” पप्पू बोला , ” समय पूछने के लिए – इनमें से कोई एक वाक्य बोलना होगा ? “
” हाँ , कोई एक वाक्य ! ” प्रदीप सर ने कहा , ” यदि वह तुम्हें समय बता देता है तो तुम ज़वाब में क्या कहोगे ? ”
” थैंक्यू सो मच् ! “
” यदि दूसरा कोई तुम से ‘ थैंक्यू सो मच् ‘ कहता है तो तुम ज़वाब में क्या कहोगे ? “
” मैं ज़वाब में ‘ It’s my pleasure (इट्स् माय् प्लीज़र् ) ‘ या ‘ No mention ( नो मेंशन् ) ‘ या बोल सकता हूँ ‘ Yo are welcome !( यू आ वेलकम् ) ‘ “
” वेरी गुड् ! ” प्रदीप सर् ने पप्पू को शाबाशी देते हुए कहा , ” जब तुम सामने वाले से ‘ What time , please ? ( वॉट् टाईम् प्लीज़ ? ) बोलोगे तो वह तुम्हें समय बताएगा जो बज रहा होगा :-
मानलो , ‘ सात बज रहा हो ‘ – तो इसे अंग्रेजी में क्या बोला जाएगा ? “
” क्या बोला जाएगा , सर् ? “
” तुम इसको अंग्रेज़ी में बोलोगे- ‘ It’s 7 O’ Clock. ( इट्स् सेवेन् ओ क्लॉक् ).
” हाँ, सर् , “
” आठ बजकर 20 मिनट हो रहा हो तो इसको अंग्रेज़ी में कैसे कहेंगे ? “
” बहुत आसान है , सर्, जहाँ ‘ 25 ‘ है वहाँ ’20 (ट्वेन्टी ) बोलना होगा मतलब ‘ 20 to 8 “
” वेरी गुड् , पप्पू ! “
” थैंक्यू , सर् ! ” पप्पू बोला , ” सर् , अगर पौने आठ बज रहा हो तो क्या यहाँ पर भी ‘ Quarter ‘ का प्रयोग होगा जैसे – ‘ quarter past 8 ( क्वार्टर् पास्ट् एट् ) ? “
” नहीं , पप्पू , ‘ quarter past 8 ‘ का मतलब हो गया ‘ सवा आठ ‘ और तुम्हें बताना क्या है ‘ पौने आठ ‘ इसलिए यहाँ पर ‘ quarter ‘ तो बोला जाएगा पर ‘ past ‘ नहीं ‘ past ‘ की ज़गह पर ‘ to (टू ) ‘ का प्रयोग होगा क्योंकि ‘ past ‘ का मतलब ‘ हो रहा है ‘ होता है जबकि ‘ to ‘ का मतलब ‘ बाकी है ‘ होता है । “
” समझ में आ गया , सर् । ”
” चलो बताओ – ” प्रदीप सर् ने कहा , ” आठ बजने में 10 मिनट बाकी है । “
” सर् , ‘ 10 to 8 ( टेन् टू एट् ) ‘ है ना ? “
” वेरी गुड् , चलो बताओ ‘ सवा नौ बज रहा है। “
” सर् , ‘ quarter past 9(क्वार्टर् पास्ट नाईन्) ” अगर पप्पू , आठ बज रहा हो तो ? “
” तो सर् , ‘ 8 O’ Clock ‘ बोलेगें, है-ना ? “
” यस् , ‘ 8 O’ Clock ‘ अगर पौने नौ बज रहा हो तो ? ”
” तो इसे अंग्रेजी में ‘ quarter to 9 ( क्वार्टर् टू नाईन् ) ‘ बोला जाएगा । “
” वेरी गुड् , पप्पू ! इसी तरह से मन लगाकर सीखते रहो – तुम्हें अंग्रेज़ी बोलने से कोई रोक नहीं सकता । ”
” थैंक्यू , सर् ! ” पप्पू खुशी से गदगद हो कर बोला । ” सर् , वह सीखना ही क्या जो मन से न सीखा जाये । “
” शाबाश ! पप्पू , तुम्हें अंग्रेज़ी सीखने से कोई रोक नहीं सकता । ” प्रदीप सर् ने पप्पू को एक बार फिर शाबाशी दी और आगे कहा , ” पप्पू , अब मैं तुम्हें सीखाऊँगा कि अपने बारे में किसी को कैसे बताएँ- वो भी अंग्रेज़ी में । “
” कैसे , सर् ? “
” ध्यान से सीखना – ” प्रदीप सर् बोले , ” जब हम किसी अंजान व्यक्ति से मिलते हैं तो इससे पहले कि हम उसके बारे में जानें – हमें खुद के बारे में बताना पड़ता है मतलब ‘ Introduction ( इंट्रोडक्शन् ) देना पड़ता है – मानलो , पप्पू तुम्हें अपने बारे में बताना हो तो कैसे बताओगे ? “
” कैसे , सर् ? “
” मानलो , तुम्हारे सामने ढेर सारे दोस्त हों और सभी तुम्हारी उम्र के हो तो तुम अंग्रेज़ी में अपने बारे में इस तरह बताओगे –
या – Hello guys ! ( हैलो गाय्ज़ )
या – Hello friends ! ( हैलो फ्रेण्ड्स )
” हाँ, मानलो तुमने कहा ‘ Hello friends ‘ इसके तुरन्त बाद तुम अपना नाम बताओगे –
या – My name is Pappu. ( माय् नेम् इज़ पप्पू )
जैसे – I am a student of Spoken English. ( आय् अम् अ स्टूडेंट् ऑफ् स्पोकेन् इंग्लिश् )
I am Pappu .
I am a student of Spoken English.
” हाँ , सर् ? “
” मानलो , तुम्हारे सामने कोई सीनियर व्यक्ति हो तो तुम इंट्रोडक्शन् कैसे दोगे ? “
” कैसे , सर् ? “
” तुम बोलोगे – Good morning , Sir !
I am Pappu.
I am a student of English.
यदि दोपहर में परिचय दे रहे हो तो ‘ Good morning ‘ की जगह ‘ Good after noon ‘ शाम के समय परिचय देना हो तो ‘ Good after noon ‘ की जगह ‘ Good evening ‘ का प्रयोग करो ।
पप्पू समझ में आ रहा है ? “
” हाँ , सर् , ” पप्पू बोला , ” सर् , कोई उम्र में छोटा हो तो क्या बोलेंगे ? “
” Dear ( डियर )- एक के लिए और एक से अधिक हो तो ‘ Dears ( डियर्स् ) ‘ बोलते हैं –
Hi, Dear ! ( एक के लिए )
अगर कोई ऐसा हो जिसका तुम नाम जानते हो – मानलो , कोई लड़का है और उसका नाम ‘ अरविन्द ‘ हो तो तुम अपना परिचय इस तरह दोगे –
Hello, Arvind !
I am Pappu.
I am a student of Spoken English .
” समझ में तो आ रहा है पर मैं कुछ पूछना चाहता हूँ । “
” पूछो , क्या पूछना चाहते हो ? “
” सर् , आपने बताया – ‘ Student of Spoken English ‘ क्या मुझे हमेशा अपने ‘ Introduction ‘ में यही बताना होगा ? “
” इस समय तुम क्या हो ? “
” स्टूडेंट् । “
” किस चीज़ के ? “
” स्पोकेन् इंग्लिश का । “
” आज तुम स्पोकेन् इंग्लिश् के स्टूडेंट् हो – आने वाले दिनों में तुम कुछ और होगे । “
” हाँ , सर् – यह तो है – “
” तो जब तुम जो होगे – वही ना बताओगे । ” प्रदीप सर ने कहा , ” अब मैं तुम्हें बताने जा रहा हूँ कि अपना फुल इंट्रोडक्शन् कैसे देते हैं – “
” कैसे ,सर् ? “
” इस तरह – मानो, जिसके सामने तुम अपना इंट्रोडक्शन् देने जा रहे हो- वह न तो उम्र में तुमसे छोटा है और नहीं तुम्हारी उम्र का है – वह कोई सीनियर व्यक्ति है तो तुम अभिवादन कैसे करोगे ? “
” सर् , मैं बोलूँगा , ” पप्पू ने कहा , ” Good morning , Sir ! “
” मानलो तुम्हारे सामने पब्लिक बैठी हो तो तुम उनका अभिवादन कैसे करोगे ? “
” कैसे , सर् ? “
” तुम वहाँ बोलोगे – ‘ Good morning, Ladies and gentlemen. ( गुड् मॉर्निंग , लेडिज़ एण्ड जेन्टलमेन् ) “
” गुड् मॉर्निंग् , लेडिज़ एण्ड जेन्टलमेन् ! ” पप्पू बोला , ” सर् , और बाकी तो मुझे आता है – उम्र में छोटे हो ‘ Dears ‘ और हम उम्र हो तो ‘ Hello friends ‘ या ‘ Hi friends ! ‘ सुबह का समय हो तो ‘ Good morning ‘ दोपहर का समय हो तो ‘ Good after noon ‘ शाम का समय हो तो ‘ Good evening ‘ सिर्फ सीनियर व्यक्ति का अभिवादन करने के लिए किया जाएगा जबकि उम्र में कम या हम उम्र के लिए ‘ Hi / Hello ‘ का प्रयोग करते हैं । “
” वेरी गुड् , पप्पू ! ” प्रदीप सर् ने कहा , ” चलो मानलो, तुम एक सीनियर व्यक्ति को अपना परिचय दे रहे हो : –
I am pappu from Varanasi.
” सर् , वाराणसी में ! “
” ओके , तुम इंट्रोडक्शन् में आगे बोलोगे –
( आय् वाज़ बॉर्न् एण्ड ब्रॉट् अप इन वाराणसी )
” सर् , दो लोग । ”
” अब तुम इंट्रोडक्शन् में आगे कहोगे : –
( माय् फेमिली कंसिस्ट्स् ऑफ् टू मेम्बर्स )
” सर् , मोहन लाल । “
” तुम्हारी माँ का ? “
” सर् , सुनन्दा देवी । “
” तुम्हारे पिता जी क्या करते हैं ? “
” सर् , मेरे पिता जी एक किसान हैं । “
” तुम्हारी माँ ? “
” गृहणी । “
” तुम्हारे कोई भाई-बहन नहीं हैं , है-ना ? “
” हाँ , सर् ; मैं अकेला हूँ । “
” अब तुम इंट्रोडक्शन् में आगे यही सब बताओगे :-
My father’s name is Mr. Mohan Lal who is a farmer and my mother’s name is Mrs. Sunanda Devi ; She is a homemaker.
I have no siblings.
( माय् फादर्स् नेम् इज़ मिस्टर् मोहन लाल हू इज़ अ फार्मर् एण्ड माय् मदर्स् नेम् इज़ मिसेज़ सुनन्दा देवी ; शी इज़ अ होममेकर् .
आय् हैव् नो सिब्लिंग्स् .)
Siblings ( सिब्लिंग्स् )- भाई-बहन
” सर् , DCV इंटर कॉलेज वाराणसी- “
” और ’10+2′ तुमने कहाँ से किया ? “
” उसी स्कूल से- “
” क्या तुम आगे पढ़ाई कर रहे हो ? “
” अभी नहीं , सर् । “
” अब तुम इंट्रोडक्शन् में आगे बोलोगे –
and 10+2 from same college.
पप्पू , तुम्हारा शौक क्या है ? “
” सर् , मेरा शौक् क्रिकेट खेलना और म्यूजिक सुनना है । “
” अब तुम इंट्रोडक्शन् में अपने शौक के बारे में बताओगे : –
( माय् हॉब्बिज़् आ प्लेइंग् क्रिकेट् एण्ड लिस्निंग् टू द म्यूजिक.)
पप्पू , तुम फ्यूचर् में क्या बनना चाहते हो ? “
” सर् , मैं फ्यूचर में एक अच्छी कंपनी में जॉब पाना चाहूँगा -“
” तुम इंट्रोडक्शन् के अंत में यही बताओगे :-
( इन् द फ्यूचर् , आय् ऊड् लाईक् टू गेट् अ जॉब इन् अ गुड् कंपनी । )
मैं फ्यूचर में बनना चाहता हूँ – अगर इस तरह का वाक्य अंग्रेज़ी में बोलना हो तो इस प्रकार बोला जाएगा :-
In future, I want to be…………….
(या) In future, I want to become…….
That’s all.( दैट्स ऑल् )
(या) It’s all about me.( इट्स् ऑल् अबाऊट् मी )
” यस्, सर् , मैं कोशिश करता हूँ –
Good morning, Sir.
I am Pappu from Varanasi.
I am a student of Spoken English.
I was born and brought up in Varanasi.
My family consists of two members.
My father’s name is Mr. Mohan Lal who is a farmer and my mother, Mrs. Sunanda Devi ; She is a homemaker .
I have no siblings.
I did my schooling from DCV Intermediate college and 10+2 from same college.
In future, I would like to get a job in a good company.
My hobbies are playing cricket and listening to the music.
” पप्पू, इंट्रोडक्शन् देने की शुरुआत हम कहाँ से करते हैं ? “
” सर् , गुड्मॉर्निंग् सर् , Hi/Hello friends या Dears. इनमें से कोई एक उम्र के हिसाब से । “
” इससे पहले भी इस तरह के वाक्य को बोलना और ज्यादा अच्छा लगता है – “
” किस तरह के वाक्य सर् ? “
” जैसे :-
I have got a chance to introduce myself .( आय् हैव् गॉट् अ चान्स् टू इंट्रोड्यूस् मायसेल्फ् )
( आय् ऊड् लाईक टू इंट्रोड्यूस् माय्सेल्फ् )
( लेट् मी इंट्रोड्यूस् माय्सेल्फ् )
” यस् , इनमें से कोई एक वाक्य -“
” ठीक है , सर् ! ” पप्पू बोला । ” जैसे-
I would like to introduce myself.
I am pappu from Varanasi.
I am a student of Spoken English.
” हाँ , सर् , बताइए – “
” अच्छी तरह सीखना-
Would you like to tell your name.
( वुड् यू लाईक् टू टेल् योर् नेम् )
What is your name ?
( वॉट् इज़ योर् नेम् )
Could I ask your name.
( लेट् मी नो योर् नेम् )
What are you ?
( वॉट् आ यू ? )
What do you do ?
( वॉट् डू यू डू ? )
( लेट् मी नो योर् ऑक्यूपेशन् )
Where do you live ?
( वेयर् डू यू लीव् ? )
Which place do you belong to ?
( वीच् प्लेस् डू यू बिलाँग् टू ? )
Where were you born and brought ?
( वेयर् व यू बॉर्न् एण्ड ब्रॉट्-अप ? )
Where is your native place ?
( वेयर् इज़ योर् नेटिव् प्लेस् ? )
How many members does your family consist ?
( हाऊ मेनी मेम्बर्स डज़ योर् फेमली कंसिस्ट् ? )
How many siblings do you have ?
( हाऊ मेनी सिब्लिंग्स् डू यू हैव ? )
What is your educational qualification ?
( वॉट् इज़ योर् एजुकेशनल् क्वॉलिफिकेशन् ? )
In which class do you study ?
( इन् वीच् क्लास् डू यू स्टडी ? )
How old are you ?
( हाऊ ओल्ड् आ यू )
From where did you do your schooling ?
( फ्रॉम् वेयर् डिड् यू डू योर् स्कूलिंग् ? )
From where have you passed 10+2 ?
(फ्रॉम् वेयर् हैव् यू पास्ड् 10+2 ? )
From where are you perusing a B.A ?
( फ्रॉम् वेयर् आ यू पर्स्विंग् अ B.A. ? )
What is your hobby ?
( वॉट् इज़ योर् हॉबी ? )
What do you want to become in the future ?
( वॉट् डू यू वॉन्ट् टू बिकम् इन फ्यूचर ? )
” यस्, सर् ! “
मुझे परवाह नहीं ।
बोलना बंद करो ; बहुत हो गया ।
दफा हो जाओ ।
कोई फर्क नहीं पड़ता ।
इधर -उधर की बात मत किया करो ।
मुद्दे पर आओ ।
( ही इज़ एट् हीज़ वाईफ्स् बेक् एण्ड् कॉल् )
वह अपनी पत्नी के इशारे पर नाचता है ।
मेरे पास आवश्यकता से अधिक पैसा है ।
मुबारक हो ।
मुझे धक्का मत दो ।
( मेनी हैप्पी रिटर्नस् ऑफ् द डे )
यह खुशी का दिन बार-बार आये ।
जीत मिले ।
हम बहुत समय के बाद मिल रहे हैं ।
[ होमवर्क अच्छी तरह तैयार करें ]
” क्या आप अंग्रेज़ी बोलने से डरते हैं ? यदि आपका ज़वाब ‘ हाँ ‘ है तो आप यह मानलीजिए कि आप कभी अंग्रेज़ी नहीं बोल सकते । “
> अभ्यास कैसे करें <
क्लास से छूटने के बाद जब पप्पू घर लौट रहा था तो बस में उसकी मुलाकात एक ऐसे लड़के से हुई जो उससे टूटी-फूटी अंग्रेज़ी में बात किए जा रहा था ।
बहरहाल, पप्पू डर के मारे अंग्रेजी का एक शब्द भी नहीं बोल पाया ; जब भी वह बोलने की कोशिश करता था – उसकी हिम्मत ज़वाब दे जाती थी ।
” भई , कुछ तो बोलो – ” पप्पू के पास बैठे लड़के ने कहा , ” तुम अंग्रेज़ी सीख रहे हो- तुम अगर अंग्रेज़ी बोलने से इतना डरोगे तो आज क्या- तुम कभी भी अंग्रेज़ी नहीं बोल पाओगे ; अच्छा तो यही होगा कि तुम आज से ही अंग्रेज़ी बोलने की शुरुआत करो ; अगर तुम अंग्रेज़ी सीखने के बावजूद अंग्रेज़ी बोलने की कोशिश नहीं करते हो तो तुम्हारा सीखना- न सीखना एक है । “
” नहीं , मैं अंग्रेज़ी ज़रुर बोलूँगा – ” पप्पू खिझलाते हुए बोला , ” अभी मुझे क्लास करते हुए सिर्फ दो दिन हुए हैं । “
” तो क्या हुआ – जो तुम अंग्रेज़ी में जानते हो उसी से अंग्रेज़ी बोलने की शुरुआत करो । “
” नहीं , आज से नहीं, कल से कोशिश करुँगा । ” अच्छा तो तुम भी कल वाले हो- अरे, भई , तुम किस दुनिया में जी रहे हो – लोग आज की बात करते हैं और तुम कल को लेकर बैठे हो ; जो करना है आज से ही शुरु कर दो वरना कल के चक्कर में आज भी हाँथ से निकल जाएगा । पप्पू बिना कोई ज़वाब दिए, उस लड़के से नज़र चुराकर बस की खिड़की के बाहर देखता रहा ।
अंग्रेज़ी का एक भी वाक्य न बोल पाने की वजह से पप्पू के चेहरे पर पर गहरी उदासी छाई हुई थी । वह घर पहुँचा और घर पहुँचते ही सबसे पहले वह घर की दिवार पर लगे आईने के करीब गया ।
” ओह ! पप्पू , तुम आ गये । ” आईने में दिख रहे पप्पू के प्रतिबिंब ने कहा , ” तुम्हारे चेहरे पर बारह क्यों बजा है -तुम आज इतने उदास क्यों दिख रहे हो-क्या बात है ? “
” पूछो मत बहुत बुरा हुआ ! “
” क्या हुआ ? “
” मै डर के मारे एक अजनवी लड़के के सामने अंग्रेज़ी का एक शब्द भी नहीं बोल पाया । “
” हा-हा-हा-हा ! ” पप्पू के प्रतिबिंब ने जोरदार ठहाका लगाया और कहा, ” मुर्ख ! तुम अंग्रेज़ी बोलने से डर गये ; नहीं पप्पू , तुम आज के बाद अंग्रेज़ी बोलने से डरोगे नहीं- तुम इस बेकार की चीज़ को लात मारकर खुद से दूर करो और अंग्रेज़ी बोलो ; और हाँ , यह सच है कि जबतक तुम अंग्रेज़ी बोलने से तबतक तुम अंग्रेज़ी नहीं बोल पाओगे ; जिस पल -जिस दिन तुम अपने डर को छोड़ोगे ; उस पल-उस दिन से तुम अंग्रेज़ी बोलने लगोगे । “
” क्या ऐसा हो सकता है ! “
” हाँ , ऐसा होता है , पप्पू ! डर को छोड़ो और अंग्रेज़ी बोलो । “
” पर इस डर को छोडूँ तो छोडूँ कैसे ? “
” पप्पू , तुमने अंग्रेज़ी में अबतक जो कुछ भी सीखा है- उसी से अंग्रेज़ी बोलने की शुरुआत करो । दस-बीस दिन तुम्हें बोलने में दिक्कत होगी क्योंकि हर वह काम जिसे हम करना नहीं जानते हैं, उसे करने में कुछ दिन दिक्कत होती है – इससे बचा नहीं जा सकता । जब आप पहली बार साईकिल चलाने की शुरुआत किए थे- उस दिन भी दिक्कत हुई थी, फिर अंग्रेज़ी बोलने में दिक्कत क्यों नहीं होगी ; शुरुआत करो- धीरे-धीरे डर भी निकल जाएगा और अंग्रेज़ी बोलने की आदत भी हो जाएगी । “
” अब मैं सिर्फ अंग्रेज़ी बोलने की कोशिश करुँगा । “
” पप्पू , सिर्फ कहने से अंग्रेज़ी नहीं आएगी – करके दिखाना होगा । “
” हाँ , मैं करके दिखाऊँगा – आज के बाद मैं जो कुछ भी अंग्रेज़ी में सीखूँगा -उसी से अंग्रेजी बोलने की शुरुआत करुँगा ! “
” यह हुई ना बात ! आज से ही शुरु करो –